CV का फुल फॉर्म : CV Full Form in Hindi

CV का फुल फॉर्म : CV Full Form in Hindi

CV क्या है ? CV ka full form क्या है CV के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं, क्योंकि आज इस लेख में हम आपको CV के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। तो अगर आप CV full form in hindi जानाना चाहते हैं, और CV कैसे बनाएं यह भी  जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़िए।

आपने कभी ना कभी CV और रिज्यूम के बारे में सुना ही होगा अगर आप किसी कंपनी में जॉब पाना चाहते हैं तो किसी भी कंपनी में जॉब पाने के लिए आपका सबसे पहले इंटरव्यु लिया जाता है। और इंटरव्यू मे आपको CV या रिज्यूमे लेकर जाना होता है। CV के आधर पर ही आपको इंटरव्यू में सवाल पूछे जाते हैं, इसीलिए CV का इंटरव्यू में बहुत महत्व होता है।

CV का सबसे ज्यादा उपयोग जॉब के लिए आवेदन करने के लिए किया जाता है।

CV क्या है ?


अब हम आपको बताते हैं कि CV क्या है, दोस्तो CV वह डॉक्यूमेंट होता है, जिसमे आपकी लाइफ से और प्रोफेशन से जुड़ी सभी जानकारी होती हैं। CV 1 से 2 पेज के हो सकते हैं। क्योंकि CV में आपकी पूरी जानकारी होती है। जैसे कि CV में आपकी कांटेक्ट इंफर्मेशन, कैरियर ऑब्जेक्टिव, जॉब एक्सपेरिंस की जानकारी होती है।

अगर आप किसी भी संस्थान में जॉब पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले CV मंगा जाता है। इसीलिए आप जब भी कही जॉब के लिए अप्लाई करे तो आपका CV बहुत ही परफेक्ट होना चाहिए। आपके CV के आधर पर ही आपका जॉब के लिए सिलेक्शन होता है।

CV Full Form in Hindi


CV ka full form “curriculum vitae” है। CV को हिन्दी मे “बायोडेटा” कहाँ जाता है। CV यह एक लैटिन शब्द है। पर बहुत सारे लोग बायोडेटा को curriculum vitae के बजाय CV ही कहते है। CV का उपयोग प्राइवेट सेक्टर में जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए होता हैं। CV में आपकी लाइफ और प्रोफेशन से जुड़ी जानकारी होती हैं।

CV और Resume में क्या अंतर होता है


CV Resume

CV का उपयोग प्रोफेशनल लोग करते हैं।

CV 1 से 2 पेजस का का होता है।

CV में करियर ऑब्जेक्टिव, जॉब एक्सपीरियंस, कांटेक्ट इनफार्मेशन, एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी, की जानकारी होती है।

CV में आप आपके बारे में पूरी जानकारी ऐड कर सकते हैं।

रिज्यूमे का उपयोग फ्रेअशेर लोग करते हैं।

रिज्यूमे सिर्फ 1 पेज का होता है।

रिज्यूमे में आपके बारे में पूरी जानकारी नही होती है।

रिज्यूमे आपका इंटरेस्ट आपकी हॉबी आपकी पर्सनल इनफॉरमेशन होती है।

रिज्यूमे में आप जिस जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उसी जॉब के रिलेटेड इंफॉर्मेशन ऐड करनी होती है।

 

यह पढ़िए:

CV कैसे बनाएं


दोस्तों अगर आप एक अच्छा CV बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने CV में रियल इंफॉर्मेशन को लिखना होता है आप CV में गलत जानकारी ऐड कर नही सकते हैं। अगर आप अपने CV को एक अच्छा लुक देना चाहते हैं, तो आपके CV के अंदर नीचे बताई गई जानकारी होनी चाहिए।

Contact information

सबसे पहले आपके CV में आपकी कांटेक्ट इनफार्मेशन होनी चाहिए जैसे कि आपका मोबाइल नंबर, आपका ईमेल आईडी, आपका फैक्स नंबर, यह सब आपके CV में होना चाहिए।

Career objective

आपका करियर ऑब्जेक्टिव क्या है यह आपके CV में अदद करना बेहद जरूरी है नहीं। आपके लाइफ क्या गोल क्या है यह आपको करियर ऑब्जेक्टिव के सेक्शन में लिखना होता है।

Job Experience

अगर आपने पहले भी किसी संस्थान में जॉब की है तो आपका प्रीवियस एक्सपीरियंस भी आपके CV में ऐड करना बेहद जरूरी है। इससे आपको जॉब मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

अपने कहीं पर जॉब की है तो ही आप अपना जॉब एक्सपीरियंस ऐड करें। अगर आप फ्रेअशेर है, तो यह section आपको खली छोड़ना है।

Extra awards

अगर आप किसी ऐसी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन किया है जिसमें आपको आपके सर्टिफिकेट के आधार पर जॉब मिल सकती है, तो आपको अपने CV में आपके सर्टिफिकेट को भी ऐड करना बेहद जरूरी है।

अगर अपने कहीं से किसी कोर्स को किया है तो आपको उस कोर्स के बारे में जानकारी अपने CV में ऐड करना जरूरी है।

निष्कर्ष


तो हमने आपको CV के बारे में पूरी जानकारी बताइ है। CV क्या है CV ka full form in hindi क्या है। यह सब हमने आपके साथ शेयर किया है तो अब आपको पता चल ही गया होगा कि CV क्या है। तो अब हम आशा करते ही कि आपको CV के बारे मे पूरी जानकारी मिल गई होगी।

तो दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो इस लेख को कृपया अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए।

यह पढ़िए: