Google IME Tool क्या है और कैसे यूज़ करे जाने हिन्दी में

You are currently viewing Google IME Tool क्या है और कैसे यूज़ करे जाने हिन्दी में

Google IME क्या है?

Google IME Input Method Editor एक टाइपिंग टूल है, जिसका उपयोग आप आसानी से कई भाषाओं जैसे मराठी हिंदी कन्नड़ मलयालम उड़िया पंजाबी गुजराती गुजराती तमिल में टेक्स्ट टाइप करने के लिए कर सकते हैं।  कर सकते हैं।

Google IME डाउनलोड करें

Google IMS को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने के लिए जब तक आपको इंटरनेट की आवश्यकता न हो तब आप अन्य भाषाओं में टेक्स्ट टाइप कर सकते हैं, भले ही आपके पास इंटरनेट कनेक्शन न हो, आप निम्न लिंक का उपयोग करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Google IME कैसे स्थापित करें

अगले चरण का उपयोग करके आप Google IME इंस्टॉल कर सकते हैं।

  • Google Chrome या Internet Explorer ब्राउज़र के एड्रेस बार में https://www.google.co.in/inputtools/windows का लिंक टाइप करें या सेंटर की दबाएं।
  • Google इनपुट टूल पेज पर इंस्टॉलेशन कॉन्फ़िगरेशन ट्रबल शूटिंग और आप Windows XP लिंक का उपयोग करके सभी प्रकार की सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं
  • खुलने वाले पेज में, आप जो भाषा चाहते हैं उसका चयन करें और मैं Google से Google की सेवा और गोपनीयता नीति से सहमत हूं।
  • आप देखते हैं कि आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है और जब प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो स्क्रीन पर एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देता है।
  • अब आप अपने टास्कबार के दाईं ओर भाषा टूलबार देखें।  आप इस टूलबार पर EN बटन पर क्लिक करके अपनी इच्छित भाषा का चयन कर सकते हैं।

Google IME को कैसे कॉन्फ़िगर करें?

यदि आप अपने डांसबार पर भाषा टूलबार नहीं देखते हैं, तो आपको इस टूलबार को नियंत्रण कक्ष से जोड़ने की आवश्यकता है। आप निम्न चरणों का उपयोग कर सकते हैं।

  1. भाषा टूलबार को छीलने के लिए, एक पेंडुलम विंडो खोलें और रीजन एंड लैंग्वेज विकल्प पर क्लिक करें।
  2. अब कीबोर्ड और लैंग्वेज टैब पर क्लिक करें और चेंज कीबोर्ड बटन पर क्लिक करें।
  3. आपको टैक्स सर्विसेज और इनपुट लैंग्वेज विंडो खुली दिखाई देगी।
  4. लैंग्वेज बार टेबल पर क्लिक करें और टास्कबार विकल्प में डॉक सेलेक्ट करें। अप्लाई बटन पर क्लिक करें और ओके बटन पर क्लिक करें।
  5. अब आपको अपने कंप्यूटर के टास्कबार के दाईं ओर EN बटन दिखाई देगा।

एप्लिकेशन में Google IME का उपयोग करें

आवेदन में, उस प्रोग्राम को खोलें जिसे आप अंग्रेजी हिंदी या अपनी पसंद की किसी अन्य भाषा में लिखना चाहते हैं।

यदि आप Microsoft Word का उपयोग करके मराठी में ग्रीटिंग कार्ड बनाना चाहते हैं, तो पहले आपको Microsoft Word एप्लिकेशन को खोलना होगा, अब उस भाषा का चयन करें जिसे आप भाषा बार ‘EN’ बटन पर क्लिक करके चाहते हैं।

भाषा के चयन के बाद, Google टूलबार आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। आप इस टूलबार का उपयोग करके विभिन्न भाषाओं का चयन कर सकते हैं।

Google इनपुट उपकरण का उपयोग करते हुए अन्य भाषाओं में टाइप करते समय, आपको उच्चारण के समान शब्द टाइप करना होगा। मान लीजिए कि आप दोस्ती शब्द लिखना चाहते हैं, तो आपको दोस्ती शब्द लिखना होगा। उस शब्द से शुरू होने वाले शब्दों का सुझाव दिया जाएगा।  ।  आप Google IME में भाषा बदलने के लिए शॉर्टकट कुंजियों CTRL + G या F12 का उपयोग कर सकते हैं।

विशेष सूचना

आप अपने कंप्यूटर पर एक समय में केवल एक स्क्रिप्ट जोड़ सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको Google IME का उपयोग करने से पहले देवनागरी सेटिंग्स को हटाना होगा।

Google IME का उपयोग करने के लिए, आपको इसे पहले अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल करना होगा।

Google IME में भाषा बदलने के लिए आप CTRL + G या F12 शॉर्टकट कुंजियों का उपयोग कर सकते हैं।

अब आप Google खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं जिसका उपयोग आप इंटरनेट पर अपनी भाषा में जानकारी खोजने के लिए करते हैं। खोज बॉक्स के निचले भाग पर, आपको विभिन्न भाषाओं के नाम दिखाई देंगे।

अब अपने स्मार्ट फोन से व्हाट्सएप या फेसबुक पर मराठी या हिंदी में संदेश भेजना बहुत आसान हो गया है। आप अपने मोबाइल पर निम्न में से किसी एक कीबोर्ड को स्थापित करके अन्य भाषाओं में संदेश भेज सकते हैं।

Read Also:-