Air Hostess क्या होता है और Air Hostess कैसे बने

You are currently viewing Air Hostess क्या होता है और Air Hostess कैसे बने

हेलो फ्रेंड्स, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एयर होस्टेस कैसे बनें और आपको एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सी चीजें चाहिए। एयर होस्टेस की नौकरी एक आसान काम है। लेकिन एयर होस्टेस के पास एक पद की सभी जिम्मेदारियां हैं। दोस्त बनाना एयर होस्टेस हर महिला का सपना होता है। यदि आप एक एयर होस्टेस बनना चाहते हैं.

तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। एयर होस्टेस को हर एक यात्री को बधाई देना, यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करना और यात्रियों की जरूरतों को पूरा करना कई ऐसे कार्य हैं। एक एयर होस्टेस बनने के लिए, आपको अपनी शिक्षा के साथ-साथ अपनी विषय-वस्तु पर भी ध्यान देना होगा क्योंकि आपने हर एयर होस्टेस को कमाल का देखा होगा। अगर आप भी एयर होस्टेस बनना चाहती हैं.

तो आपको भी खूबसूरत दिखना है। एयर होस्टेस बनाना ज्यादातर लड़कियों का सपना होता है। यदि आप एक एयर होस्टेस बन जाते हैं, तो आपको अच्छे वेतन के साथ मुफ्त में विभिन्न देशों की यात्रा करने का मौका मिलता है। इसके साथ, आपको दुनिया भर की हस्तियों से मिलने का मौका मिलता है।

दोस्तों, हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि आप एयर होस्टेस कैसे बनें, एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी उम्र क्या होनी चाहिए, हम आप सभी को यह कहना चाहते हैं कि अगर आप यह सब जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

एयर होस्टेस क्या होता है

दोस्तों, जब भी हम विमान से यात्रा करते हैं, हमारी सेवा में कर्मचारी होते हैं और विशेष रूप से महिला कर्मचारी जो हमारे हवाई जहाज में यात्रा करते समय हर तरह से हमारी मदद करती हैं, उन्हें एयर होस्टेस कहा जाता है।

शैक्षिक योग्यता

दोस्तों, अगर आप एक एयर होस्टेस बनना चाहते हैं, तो आपको 12 वीं पास करनी चाहिए, यह भी उपयुक्त मार्क्स के साथ, आपको 12 वीं में कम से कम 60% मार्क्स होने चाहिए। इसके साथ आपको अंग्रेजी की आवश्यकता है, और एक और विदेशी भाषा और विशेष रूप से आपकी अंग्रेजी उत्कृष्ट होनी चाहिए। और एक एयर होस्टेस बनने के लिए, सुनने और समझने की आपकी योग्यता अच्छी होनी चाहिए, यात्रियों के साथ आपका व्यवहार अच्छा होना चाहिए।

शारीरिक क्षमता

यह आवश्यक है कि आप के अंदर खुबानी का एक बहुत कुछ है, जैसा कि आपने देखा होगा कि एयर होस्टेस अद्भुत है। इसलिए यह सुंदर दिखने के लिए आवश्यक है, और आपकी लंबाई 157.5 सेमी से अधिक होनी चाहिए। यह 6/6 आंखों की रोशनी के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, यह आवश्यक है कि आप में सभी गुण हों, जैसे कि धैर्य और सामान्य भावना; आपको किसी भी स्थिति में अपना धैर्य नहीं खोना चाहिए। यदि यह गुणवत्ता आप में है, तो आप एक एयर होस्टेस बन सकते हैं।

आयु सीमा

एक एयर होस्टेस बनने के लिए, आपकी उम्र कम से कम 18 साल से 28 साल होनी चाहिए, अगर आप एससी श्रेणी में आते हैं, तो आपकी आयु सीमा 18 साल से 32 साल के बीच होनी चाहिए।

एयर होस्टेस के कार्य

दोस्तों, एयर होस्टेस के कार्य कई हैं। एक एयर होस्टेस की नौकरी बहुत जिम्मेदार है। इसके अलावा, इस नौकरी में, लोग एक देश से दूसरे देश में मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं। और यहां तक ​​कि एयर होस्टेस का सारा काम भी पूरा हो गया है।

1: जब भी कोई यात्री एक हवाई जहाज पर आते हैं, तो उनका बड़े सम्मान के साथ स्वागत किया जाता है। और यात्रियों को हवाई यात्रा करते समय किसी भी तरह की समस्या न हो इसका ध्यान रखना है।

2: यात्रियों की पूरी देखभाल करना, यात्रियों के सामान को रखने में मदद करना और मृतकों को सुरक्षा निर्देश देना,
चाय, पीने का पानी, भोजन देना भी एक एयर होस्टेस का एक कार्य है। यदि यात्री को ऑक्सीजन मास्क की आवश्यकता होती है, तो उसे ऑक्सीजन मास्क प्रदान करना, कई ऐसे कार्य एयर होस्टेस द्वारा किए जा सकते हैं।

एयर होस्टेस कैरियर की जानकारी

दोस्तों, एयर होस्टेस का काम बहुत चुनिंदा है; इसमें, आपको कभी भी हार नहीं माननी चाहिए अगर हवाई जहाज में कोई समस्या है, तो यात्रियों की मदद करें। दोस्तों, आपको एक एयर होस्टेस बनने के लिए सभी साक्षात्कार देने होंगे। और यू हैव टू वर्क हार्ड।

एयर होस्टेस बनने के लिए कोर्स

12 वीं और ग्रेजुएट के बाद एयर होस्टेस बनने का कोर्स किया जा सकता है। दोस्तों, आप अपने शहर में किसी भी निकटतम एयर होस्टेस ट्रेनिंग कोचिंग में शामिल हो सकते हैं। इसकी फीस सीमा लगभग 50,000 से 100,000 तक है।

एयर होस्टेस के एक कोर्स के बाद, एक भी एयरलाइन में काम हो जाता है। यदि आप भारत में हैं और आपका एयर होस्टेस कोर्स पूरा हो गया है, तो आप सहारा दे सकते हैं जैसे कि भारतीय एयरलाइन जैसे सहारा इंडिया, एयर इंडिया, एक भारतीय एयरलाइन, किंगफिशर जैसी कंपनी।

एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती हैं

दोस्तों, द एयर होस्टेस की सैलरी अलग है; हर एयरलाइन में अलग-अलग सैलरी पैकेज होते हैं। यदि आप केवल भारत के भीतर हवाई यात्रा करते हैं, तो आपके पास एयरलाइन में एक और एक आधा लाख से तीन लाख हैं। और अगर आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करते हैं, तो आपकी सैलरी इस से अधिक है।

दोस्तों, आज हमने एयर होस्टेस के बारे में पूरी जानकारी दी है, इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि एयर होस्टेस कैसे बनें। इफ यू लाइक दिस आर्टिकल, तो शेयर एंड कमेंट।

Read Also:-