IPS कैसे बने ? IPS Full Form In Hindi

IPS कैसे बने ? IPS Full Form In Hindi

दोस्तो आज हम आपको बताने वाले है कि IPS ऑफिसर कैसे बनते है। और IPS ka full form in hindi क्या है तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं दोस्तो आपने भी कभी ना कभी IPS नाम को सुना होगा पर बहुत सारे ऐसे लोग होते है जिन्हें IPS का full form ही नही पता होता तो आप भी उन लोगो मे से है जिन्हें IPS का फुल फॉर्म नही पता है तो आज हम आपको IPS के फुल फॉर्म के साथ ही आप कैसे एक IPS ऑफिसर बन सकते हैं यह बताने वाले हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको IPS ऑफिसर बनने का पूरा प्रोसेस बताने वाले है आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि IPS ऑफिसर बनने के लिये कोनसी exam देते है  आपकी क्या age होनी चाहिए आपको कोनसी किताबे पढ़नी चाहिए IPS के एग्जाम का पैटर्न और कुछ टिप्स जो कि आपको बहुत काम आयेंगे।

IPS Full Form in Hindi


IPS full form “indian police service” है। और हिन्दी मे “भारतीय पुलिस सेवा” कहते हैं। जो भारत सरकार के अधीन काम करते है।

आईपीएस की एग्जाम भारतीय पुलिस सेवा परीक्षा “संघ लोक सेवा आयोग” UPSC द्वारा निर्धारित किया जाता हैं। IPS ऑफिसर की समाज मे बहुत प्रतिष्ठा है इसके करन लाखो स्टूडेन्ट हर साल IPS की एग्जाम देते है और उनमेसे कुछ की उमीदवार सफल हो पाते है।

IPS क्या है ?


बहुत सारे स्टूडेन्ट होते है जो IPS ऑफिसर बनाना चाहते है पर उनको पता ही नही होता कि IPS ऑफिसर कैसे बनते है। अगर आपको भी जानना है कि IPS ऑफिसर कैसे बनते है तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े IPS ऑफिसर बनने के लिए आपको UPSC एग्जाम देनी पड़ती है और यह एग्जाम देने के लिये आपका किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए। दोस्तो बहुत सारे स्टूडेन्ट IPS ऑफिसर बनाना चाहते है और life में कुछ करना चाहते है।

Qualification कितनी होनी चाहिए


दोस्तो IPS यानी की UPSC की एग्जाम देने के लिये आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास करना जरूरी होता है। और  आपको भरतीय नागरिक होना भी जरूरी नहीं।

Age Limit

दोस्तो अगर आप जनरल केटेगरी में आते है तो आपकी age 21 साल से 32 साल होनी चाहिए अगर आप जनरल केटेगरी में आते है और आपकी age 32 साल से ज्यादा है तो आप यह एग्जाम नही दे सकते।

अगर आप OBC केटेगरी में आते है तो आपकी age 21 साल से 35 साल होनी चाहिये।

SC/ST वालो के लिये age 21 साल से 37 साल होनी चाहिये।

Physical TeST


CheST Requirment

दोस्तो पुरुष उमीदवार की छाती 84cm और महिला की छाती 79cm होनी चाहिये।

Height

दोस्तो पुरुष उमीदवार की हाइट 165cm और महिला उमीदवार की हाइट 150cm होनी चाहिये।

SC/ST केटेगरी के  पुरुष उम्मीदवार की हाइट 160 cm और महिला उमीदवार की लंबाई 145cm होनी चाहिये।

Eyesight

कमजोर आँखों के लिये 6/12 या 6/9 diSTent vision होना चाहिये स्वस्थ आँखों के लिए diSTent vision 6/6 या 6/9 होना चाहिये near vision कमजोर आँखों के लिये j2 और और स्वस्थ आँखों के लिये j1 होना चाहिये।

Read  Also:-

IPS Exam कितने बार दे सकते है


दोस्तो जो स्टूडेंट जनरल से बिलोंग करते है तो आप 6 बार एग्जाम दे सकते है OBC वाले 9 बार एग्जाम दे सकते है और SC/ST वाले स्टूडेंट अगर लिमिट खत्म होने तक एग्जाम दे सकते हैं।

IPS Exam Form कब निकलते है।


दोस्तो IPS के एग्जाम कब निकलते है यह जानना बहुत आसान हैं आप न्यूज़ पेपर से या आने कॉलेज से पता कर सकते है आपको पता चल जायेगा कि UPSC एग्जाम कब होते है।

IPS Exam Pattern


  • Preliminary
  • Mains
  • Interview

Preliminary Exam

Prelims exam में दो पेपर होते है। पहला जनरल
स्टडीज और दूसरा  C-SAT का होता हैं। दोनों पेपर 200 200 मार्क्स के होते है। no. of queSTion अलग अलग होता है।

पहले में 100 queSTion और दूसरे में 80 queSTion होते है। आप इस एग्जाम को इंग्लिश या हिंदी किसी एक लैंग्वेज में दे सकते है। यह आप पर निर्भर है कि आप किस लैंग्वेज में एग्जाम देना चाहते है।

1ST पेपर में जनरल स्टडीज़ से सवाल पूछा जाता हैं। जैसे current अफेयर्स, हिस्ट्री, जियोग्राफी, इकोनॉमिक्स, जनरल ईशु ऐसे सवाल पूछे जाते है।

Mains Exam

दोस्तो mains एग्जाम में आपके पूरे 9 पेपर होते है और उनमेसे आपको 7 पेपर पर ज्यादा ध्यान देना है आपको यह एग्जाम 200 मार्क्स का होता है।अगर आप यह एग्जाम पास करते है तो आपको इंटरवुवे के लिये बुलाया जाता है।

Interview

interview में आपको बुलाया जाता हैं और आपको चूक सवाल पूछे जाते है अगर आप इन सवालों के सही जवाब देते है तो आपका सिलेक्शन किया जाता है और आपको interview में कोनसे सवाल पूछे जाएंगे यह कोई नही बता सकता इसकेलिये  interview की पूरी तैयार करे।

सैलेरी कितनी होती हैं


दोस्तो IPS ऑफिसर को सैलेरी उनकी रैंक के हिसाब से होती है। IPS एग्जाम पास करने के बाद SP की सेलेरी 80 हजार के करीब होती है, SSP की सेलेरी 1 लाख 31 हजार DIG को 1 लाख 45 हजार होती है।

निष्कर्ष


दोस्तो अगर आपको IPS ऑफिसर बनना है तो आपको इसकी तयारी 12th पास होने के बाद ही शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि आज के समय मे बहुत ज्यादा competition है अगर आपको जल्दी  IPS ऑफिसर बनना है तो आपको हर रोज newspeper पढ़ना चाहिए और आपको हिस्ट्री, जनरल नॉलेज पर भी ध्यान देना चाहिए।

तो दोस्तो अब आपको IPS full form in hindi पता चल ही गया होगा। इसके साथ ही हमने  आपको बताया कि आप कैसे IPS की तैयारी कर सकते है। तो अगर आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी महत्वपूर्ण लगती हैं तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Read Also:-