RIP का फुल फॉर्म : RIP Full Form in Hindi

RIP का फुल फॉर्म : RIP Full Form in Hindi

अगर आप RIP Full Form in hindi क्या है यह जानना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको RIP शब्द के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। आखिर यह RIP वर्ड क्या है और इसका उपयोग सोशल मीडिया पर क्यों किया जाता है। अगर आप RIP के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

अगर आप व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। तो आपने कभी ना कभी RIP Word के बारे में सुना ही होगा आखिर यह RIP क्या होता है, इसका उपयोग क्यों किया जाता है यह आपने कभी ना कभी सोचा होगा।

पर बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं, जो सोशल मीडिया पर RIP word को सुनते हैं और देखते भी है। पर कभी यह जानने की कोशिश नही करते हैं कि आखिर क्यों RIP शब्द का उपयोग सोशल मीडिया पर किया जाता है।

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, तो आपको सोशल मीडिया पर ट्रेन्ड करने वाले शॉर्ट वर्ड के फुल फॉर्म जानना बेहद जरूरी है।

अब हम आपको RIP के बारे में पूरी जानकारी बताते है आखिर क्यों RIP वर्ड को सोशल मीडिया पर यूज़ किया जाता है।

RIP का फुल फॉर्म


आज के समय में सोशल मीडिया का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। सोशल मीडिया पर ही सबसे ज्यादा लोग एक्टिव रहते हैं। अगर किसी को शुभकामनाएं देनी हो या दु:खद खबर सुनानी हो, तो लोग बिना अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के घर जाए सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, व्हाट्सएप के जरिए ही अच्छी या बुरी खबर सुनाते है या बताते हैं।

यहां हम आपको बता दें कि RIP का उपयोग दु:ख जताने के लिए होता है। अगर किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो उसकी मौत का शोक मनाने के लिए सोशल मीडिया पर RIP का उपयोग किया जाता है।

Rip का उपयोग 18 वीं शताब्दी से सबसे ज्यादा प्रचलित होने लगा। RIP का फुल फॉर्म “Rest in Peace” [ RIP ] है। पर ज्यादातर लोग Rest in Peace के बजाय RIP का उपयोग करते हैं। RIP का उपयोग ईसाइयों द्वारा अपने सगे-संबंधी की मौत होने पर उनकी आत्मा की शांति के लिए बोला में लिया जाता है। बाद मे इसी शब्द का उपयोग सोशल मीडिया पर किसी की मौत का दुःख जताने के लिए होने लगा।

यह पढ़िए:

RIP का उपयोग


ईसाइ धर्म के लोगो में अगर किसी व्यक्ति की मौत होती है, तो उसकी आत्मा को शांति प्राप्त होने के लिए RIP शब्द का उपयोग किया जाता है।

अब हम आपको बताते हैं कि सोशल मीडिया पर RIP का उपयोग क्यों किया जाता है। दोस्तों अगर किसी लोकप्रिय व्यक्ति की मौत होती है, तो उसकी मौत की खबर सोशल मीडिया पर तेजी से फैल जाती है। और उसीकी मौत का दु:ख व्यक्त करने के लिए लोग सोशल मीडिया पर RIP शब्द का उपयोग करते हैं।

निष्कर्ष


अब हम आशा करते हैं कि आपको RIP का फुल फॉर्म पता चल ही गया होगा। अब इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अगर आपको सोशल मीडिया पर कहीं भी RIP वर्ल्ड दिखाई देता है, तो आप समझ जाना कि यह शब्द किसी की मौत का दु:ख जताने के लिए किया गया है।

अब आपको पता चल ही गया होगा कि RIP का उपयोग क्यों किया जाता है। दोस्तों rest in peace यह Rip का शॉर्ट फॉर्म है। अगर आप सोशल मीडिया पर किसी भी व्यक्ति की मौत का दुःख जताना चाहते है तो आप “rest in peace” की बजाय RIP वर्ड का उपयोग करे क्योंकि RIP वर्ड सोशल मीडिया पर लोकप्रिय है।

आपको यह आर्टिकल पसंद आता है, और इसमें बताई गई जानकारी महत्वपूर्ण गई जानकारी महत्वपूर्ण लगती है। तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए। ताकि आपके दोस्तो को भी पता चल सके कि आखिर RIP Full Form क्या है और RIP का उपयोग सोशल मीडिया पर क्यों किया जाता है।

यह पढ़िए: